मुख्यमंत्री धामी ने उत्तरकाशी को दी करोड़ों की सौगात,चरखा चला की ऊन की कताई

Spread the love

सुमित चौधरी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य की ओर से सभी प्रदेशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

माला गुरुंग, प्रधान कारबारी की ओर से सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

रिहाना खातून, जिला पंचायत सदस्य और शहबान अली प्रधान पति की ओर से सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

विजयपाल सिंह बर्तवाल, वरिष्ठ कार्यकर्ता भाजपा की ओर से सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

उत्तरकाशी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दीदी भुली महोत्सव में शिरकत कर डुंडा और बगोरी क्षेत्र के पारंपरिक ऊन की कताई करने वाले चरखा को चलाया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने करीब ऊन की कताई कर पारंपरिक ऊनी वस्त्रों को बढ़ावा देने का संदेश दिया। साथ ही डुंडा और बगोरी से पहुंची महिलाओं को चरखा चलाने और ऊन कताई की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने गिंज्याली थामकर उलख्यारे में की लाल धान की कुटाई।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दीदी भुली महोत्सव में वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट में हाल ही में देश में दूसरे स्थान का सम्मान पाने वाले लाल धान की जानकारी ली। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लाल धान का उत्पादन करनी वाली महिलाओं ने मुख्यमंत्री को लाल धान की बाली भेंट की। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के साथ लाल धान की कुटाई पारंपरिक ओखली यानी उलख्यारे में गिंज्याली (मूसल) थामकर की है। साथ ही लाल धान के चूड़ा बनाने की जानकारी ली।

पूजन कर किया स्टालों का निरीक्षण
उत्तरकाशी के रामलीला मैदान में पहुंचे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सबसे पहले बद्री गया पूजन किया है। विश्वनाथ संस्कृत महाविद्यालय उत्तरकाशी के आचार्य एवं ऋषि कुमारों ने वैदिक मंत्रों उच्चारण से गौ पूजा किया है। बता दें कि सनातन धर्म में गाय पूजा का विशेष महत्व होता है। हिन्दू ग्रंथों के अनुसार गाय को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार जिस तरह से देवी सुख और शांति प्रदान करती हैं उसी उसी प्रकार गाय की पूजा करने से घर में सुख और शांति का वास होता है। बाद में सीएम धामी ने विकसित भारत विकसित ग्राम प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

प्रदर्शनी स्टॉलो का निर करने के साथ ही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने विभिन्न प्रदर्शनियों का आलोकन किया। इस मुख्य रूप से पशुपालन विभाग ,पर्यटन विभाग के होम स्टेट, स्वराज कर योजना उद्यान विभाग कृषि, शहरी विकास एवं महिला सशक्तिकरण, आपदा प्रबंधन विभाग, जल संस्थान,वन विभाग,सहित दर्जनों स्टालों का निरीक्षण किया है। इस दौरान मुख्यमंत्री दशने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को अनुदान और सहायता राशि के चेक वितरित किया।

ये सौगात दी सीएम धामी ने उत्तरकाशी को
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी में 240 करोड़ से अधिक लागत की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पणकर बड़ी सौगात दी है। जिनमे उत्तरकाशी जिले के विकास के लिये 57 करोड़ 38 लाख की लागत की 24 योजनाओं का शिलान्यास करने के साथ ही 45 करोड़ 37 लाख की लागत की 38 योजना का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने यूजेवीएन लिमिटेड के तिलोथ विद्युतगृह के नवीनीकरण, उच्चीकरण एवं पुनरोद्धार (आर.एम.यू.) कार्यों का लोकार्पण भी किया गया।

शिलान्यास
सिंचाई विभाग की धनराशि 20.58 करोड़ की 7 योजनाओं का शिलान्यास किया जायेगा, जिससे कृषि एवं आवासीय बस्ती का नदी से होने वाले भू-धंसाव भू-कटाव तथा मृदा अपर्दन को रोका जायेगा। लघु सिंचाई विभाग की धनराशि 0.94 करोड़ की 2 योजनाओं का शिलान्यास किया जायेगा जिससे कृषकों की भूमि सिंचन क्षमता बढ़ाई जायेगी जिससे कास्तकारों की आमदनी में बढ़ोत्तरी/जीवनस्तर में सुधार होगा।

लोक निर्माण विभाग की धनराशि 28.33 करोड़ की 7 योजनाओं का शिलान्यास जिससे ग्रामवासियों की नकदी फसल को बाजार तक ले जाने में सुविधा होगी तथा ग्रामवासियों को शिक्षा एवं स्वास्थ्य आदि सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा, साथ ही देश-विदेश से पर्यटक आते-जाते रहते हैं, मार्ग के सुदृढ़ीकरण से पर्यटको को भी सुविधा प्राप्त होगी। ग्रामीण निर्माण विभाग उत्तरकाशी की धनराशि 7.52 करोड़ की 8 योजनाओं का शिलान्यास किया जायेगा। उत्तरकाशी के तिलोथ विद्युत गृह (3.30 मे0वा०) उत्तरकाशी में धनराशि घ् 138.00 करोड़ की योजनाओं का पुनरोद्धार, आधुनिकीकरण एवं उच्चीकरण के कार्य का लोकार्पण किया जाना है।लोकार्पण
सिंचाई विभाग की धनराशि 8.88 करोड़ की 3 योजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा जिससे आवासीय भवनों को भू-धंसाव से होने वाले भू-कटाव तथा मृदा अपर्दन को रोका जायेगा दूसरी योजना से कृषकों की भूमि सिंचन क्षमता बढ़ाई जायेगी। जिससे लगभग 600 कास्तकारों की आमदनी में बढ़ोत्तरी जीवनस्तर में सुधार होगा।

उत्तराखण्ड पेयजल निगम उत्तरकाशी की धनराशि 14.18 करोड़ की 9 पेयजल योजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा, जिससे व्यक्तियों को पेयजल सुविधा से लाभान्वित हैं। उत्तराखण्ड संस्थान उत्तरकाशी की धनराशि 19.37 करोड़ की 23 पेयजल योजनाओं का लोकार्पण किया जायेगा, जिससे व्यक्तियों को पेयजल सुविधा से लाभान्वित हैं। ग्रामीण निर्माण विभाग उत्तरकाशी की धनराशि 0.67 करोड़ की 1 योजना का लोकार्पण किया जायेगा। उत्तराखण्ड पेयजल संसाधन विकास एवं पेयजल निर्माण चम्बा टिहरी गढ़वाल की धनराशि 0.87 करोड़ की 1 योजना का लोकार्पण किया जायेगा। लोक निर्माण विभाग उत्तरकाशी की धनराशि 1.41 करोड़ की 1 योजना का लोकार्पण किया जायेगा, जिससे ग्रामवासियों को अपनी नकदी फसलों, अन्य सामग्रियों को बाजार लाने व ले जाने हेतु यातायात की सुविधा प्राप्त हो गई है।

मुख्यमंत्री ने शक्ति माता और बाबा विश्वनाथ मंदिर में किए दर्शन

दीदी -भुली महोत्सव में शिरकत करने पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तरकाशी में माँ शक्ति और बाबा विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री ने दोनों मंदिरों में पूजा अर्चना कर राज्य की खुशहाली की कामना की।

गंगा -यमुना की पौराणिक संस्कृति रही आकर्षण
दीदी -भुली महोत्सव में गंगा -यमुना की पौराणिक संस्कृति कार्यक्रम की धूम रही है। इस दौरान मोरी विकास खंड के सूदूरवर्ती ग्रामीणों ने शेरकूडिया देवता की हारूल गाकर सबको मंत्रमुग्ध किया। रवांई घाटी के कलाकार पौराणिक संस्कृति सरंगी नृत्य विजय सिंह रावत, विजयपाल सिंह रावत डीपीसी सदस्य , प्रताप चौहान, अमित, विजय पाल रावत , अनिल बैसारी अंकित रावत,रूकम, गुड्डू दास, ऐलम दास व लोकल बैंड आदि की धूम रही है।

33 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *