प्रतिष्ठा सेवा समिति ट्रस्ट ने की अवैध कटान की निष्पक्ष जांच करने की मांग, सौंपा ज्ञापन

Spread the love

सुमित चौधरी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य की ओर से सभी प्रदेशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

माला गुरुंग, प्रधान कारबारी की ओर से सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

रिहाना खातून, जिला पंचायत सदस्य और शहबान अली प्रधान पति की ओर से सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

विजयपाल सिंह बर्तवाल, वरिष्ठ कार्यकर्ता भाजपा की ओर से सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

देहरादूनः प्रतिष्ठा सेवा समिति ट्रस्ट के एक डेलिगेशन द्वारा उप निबंधक कार्यालय विकासनगर में पहुंचकर क्षेत्र में चल रहे अवैध कटान की निष्पक्ष जांच करने के लिए एक पत्रावली सौंपी गई।

जिसमें मुख्य मांग निम्नवत हैं –

1. पत्र में अंकित सभी 05 बिंदुओं पर आपके स्तर से त्वरित कानूनी कार्यवाही समेत उचित न्यायोचित कार्यवाही की अपेक्षा हैं एवं उक्त सभी भूमि के खसरों खातों पर पर्यावरण को बचाने हेतु अन्यों के साथ भूमि की ठगी ना हो इसके लिए उक्त भूमियों पर बोर्ड लगवाने हेतु आवश्यक कार्यवाही अमल में लाएं।
2. पछवादून क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण हेतु ट्रस्ट आपके कार्यालय से साप्ताहिक रूप से रजिस्ट्री की पूर्ण जानकारी ई मेल द्वारा चाहती हैं एवं फील्ड रिपोर्ट/ आख्या के आने तक दाखिल खारिज की प्रक्रिया पर रोक लगाई जा सकें।

जांच हेतु बिंदू एवं भूमि विवरण –

बिंदू संख्या 1 – ट्रस्ट द्वारा जारी पत्र जिसकी पत्रांक संख्या PSS/P.doon/0013 दिनांकित 12/01/2024 जो कि आपके द्वारा दिनांक 24/01/2024 को रिसीव करवाया गया था उस पत्र के सापेक्ष आज बाबत तिथि तक की गई समस्त कार्यवाही त्वरित स्तर से उपलब्ध कराए और साथ ही जमा किए गए रुपए 100 जिसकी नोट संख्या 7CS 418626 अंकित थी इस शुल्क का विवरण भी उपलब्ध कराए ।

बिंदू संख्या 2 – शंकरपुर हकुमतपुर के खाता संख्या 00013 एवं 00969 जिसके खसरा संख्या 2270 मि. पर आपके स्तर से की गई कुल 32 Salel immovable/lease/instrument/agreement/gift immovable इत्यादि को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की कृपा करें चूंकि उक्त खसरे खातों पर 30 पेड़ों का अवैध कटान हुआ था जिस पर उद्यान विभाग द्वारा एफआईआर संख्या 0012 दिनांक 11/01/2024 को सहसपुर थाने में दर्ज कराई गई हैं तथा उद्यान आख्या अनुसार उक्त खसरे के बाग में 162 पेड़ खड़े पाए गए हैं ( 137 आम के एवं 25 पेड़ कटहल के ) ।

बिंदू संख्या 3 – ग्राम अंबाड़ी के खसरा संख्या 635 ख जिसकी खाता संख्या 358 अंकित हैं उक्त में उद्यान विभाग से जांच करवाई गई थी जिसपर विभाग की आख्या दिनांक 06/02/2024 अनुसार 91 आम की वृक्ष अथवा 01 लीची का वृक्ष जीवित हैं उक्त अंकित भूमि की आपके स्तर से 02 agreement / sale immovable की गई हैं जिनको निरस्त करने की नितांत आवश्यकता प्रतीत होती हैं एवं पर्यावरण संरक्षण के चलते आगामी समय में इस खसरे पर अवैध रजिस्ट्री होने पर रोक लगाई जाए ।

बिंदू संख्या 4 – ग्राम धर्मावाला में एक आवेदक द्वारा खसरा संख्या 611 क एवं 612 में 3 आम के पेड़ों की निकासी के लिए आवेदन किया था जिस पर उद्यान विभाग द्वारा संस्तुति दिनांक 16/11/2023 को दी गई थी और उस पर उद्यान विभाग की आख्या दिनांक 08/01/2024 अनुसार 40 आम के वृक्ष भूमि पर खड़े हैं उक्त खसरों पर यदि आपके स्तर से कोई रजिस्ट्री की गई हो तो उक्त पर भी निरस्तीकरण की कार्यवाही करें और आगामी समय में इन खसरों पर अवैध रजिस्ट्री होने पर रोक लगाई जाए जो कि पर्यावरण संरक्षण हेतु आवश्यक है ।

बिंदू संख्या 5 – ग्राम प्रतीतपुर कल्याणपुर (बांसोवाला) में उद्यान विभाग द्वारा अवैध कटान होने पर 39 पेड़ों की एफआईआर संख्या 0319 थाना सहसपुर में दिनांक 02/12/2023 को दर्ज कराई थी तथा संलग्न पेज संख्या 21 अनुसार उक्त भूस्वामी द्वारा 07 sale immovable आपके स्तर से कराई हुई हैं उक्त में से जिस भूमि खाता खसरा संख्या से 39 पेड़ों का अवैध कटान हुआ है उसकी हुई sale immovable को निरस्त करने की कृपा करें और पर्यावरण संरक्षण हेतु आगामी समय में उस खसरे खातों पर अवैध रजिस्ट्री का होने दी जाए ।

उक्त पत्र पर रजिस्ट्रार कार्यालय के रजिस्ट्रार लिपिक द्वारा वार्ता की गई और 4 दिवस का समय मांगा गया। इस मौके पर ट्रस्ट की पछवादून इकाई के संरक्षक एवं ट्रस्टी प्रवीण कुमार शर्मा , सचिव (पछवादून इकाई) सुमित कुमार, एडवोकेट शशि कुमार , अनिल कुमार (हिंदू) , डॉ. दीपक आदि उपस्थित थे ।

70 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *