देहरादूनः एसटीपी प्लांट के लिए जनप्रतिनिधियों की उदासीनता जिम्मेदार-धस्माना

Spread the love

सुमित चौधरी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य की ओर से सभी प्रदेशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

माला गुरुंग, प्रधान कारबारी की ओर से सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

रिहाना खातून, जिला पंचायत सदस्य और शहबान अली प्रधान पति की ओर से सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

विजयपाल सिंह बर्तवाल, वरिष्ठ कार्यकर्ता भाजपा की ओर से सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

देहरादून : इंद्रानगर आवास विकास कालौनी व शास्रिनगर खाले के बीच बने पांच एमएलडी के एसटीपी प्लांट के विस्तारीकरण के खिलाफ इंद्रानगर व शास्रिनगर खाले की जनता लामबंद हो कर आंदोलन के लिए तैयार हो गयी है आज इंद्रानगर मानसरोवर पार्क में आयोजित बैठक में जनता के बुलावे पर पहुंचे प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि मानकों के विरुद्ध बने एसटीपी प्लांट के लिए क्षेत्र के चुने हुए जनप्रतिनिधि सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि पिछली आठ योजनाओं से क्षेत्र में भाजपा के विधायक हैं किंतु दस साल पहले जब यह प्लांट बन रहा था तब भी और जब अब बनने के बाद लोग इससे परेशान हैं तब भी यहां के चुने हुए सत्ताधारी दल के विधायक जनता के खिलाफ व प्लांट के पक्ष में खड़े हैं जो दुर्भाग्यपूर्ण है।

धस्माना ने कहा कि वे प्लांट के विस्तारीकरण के खिलाफ जनता के साथ संघर्ष करेंगे। क्षेत्रीय जनता की ओर से प्लांट के बारे में डीएस पटवाल ने बताया कि जल निगम द्वारा जब वर्ष 2013-14 में निर्माण करवाया जा रहा था तब यह कह कर लोगों को गुमराह किया गया कि यह केवल इंद्रानगर आवास विकास कालौनी के लिए है व इसे पूणतया एनजीटी के मानकों का पालन कर बनाया जाएगा किंतु अब इस प्लांट में इंद्रानगर , वसंतविहार, शास्त्रीनगर, इंजीनियरिंग एनक्लेव तक के क्षेत्र को शामिल कर दिया गया व इसकी क्षमता भी बढ़ाने की बात हो रही जिससे पूरे क्षेत्र में हालात नियंत्रण से बाहर हो जाएंगे। उन्होंने धस्माना को बताया कि मानकों की अनदेखी कर आबादी के बीच में प्लांट बना दिया गया जबकि उसे कम से कम 200 मीटर दूर होना चाहिए, प्लांट में कोई बाउंडरी वाल नहीं है और चारों ओर के मकानों की बाउंड्री को ही बाउंड्री मान लिया गया है।

उन्होंने बताया कि प्लांट की आवाज़ 90 डेसीमल से भी ज्यादा ही जिससे प्लांट चलने पर आसपास के लोगों के कान फटने लगते हैं। वरिष्ठ नागरिक डीएस फर्स्वाण ने बताया कि प्लांट के कारण पूरे क्षेत्र में सीवर की गंदी बदबू चलती है। उन्होंने बताया कि प्लांट के चारों दिशा में घनी आबादी है जिसका जीना दूभर हो रखा है। उन्होंने कहा कि प्लांट को अन्यत्र स्थानांतरित किया जाए और इसके लिए क्षेत्र की जनता आंदोलन करने को तैयार है। कालोनीवासियों की ओर से  धस्माना को एक मांगपत्र सौंपा गया जिसपर श्री धस्माना ने उपरोक्त विषय पर शाशन व मुख्यमंत्री से वार्ता कर समाधान का आश्वासन दिया व कहा कि जरूरत पड़ने पर इसके लिए आंदोलन भी किया जाएगा। इस अवसर पर राम कुमार थपलियाल,  एम एस बिष्ट,  विनीता कुंवर, विजया ढोंडियाल,  सुमन जखमोला, प्रवीण कश्यप, गीता देवी, बीके सिंह, आनंद सिंह पुंडीर व बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

42 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *